8 Secrets about the Symptoms of Diabetes in Hindi


डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित करने के बारे में हर जगह काफी जानकारी दी जाती है. लेकिन डायबिटीज होने के कारण और डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Diabetes) के बारे में उतनी जानकारी उपलब्ध नहीं है. आप अपने आसपास नज़र दौड़ाकर देखें. डायबिटीज से पीड़ित कई लोग मिल जायेंगे. लेकिन उन्हें डायबिटीज क्यों हुआ, यह बताने में शायद ही कोई समर्थ हो.

डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Diabetes) का पता चलने के बाद लोग जब किसी चिकित्सक के पास पहुंचते हैं, तो उन्हें डायबिटिक घोषित करके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के बारे में सिखाया जाता है.

वर्षों तक डायबिटीज को झेलते हुए एक-एक व्यक्ति कई चिकित्सकों से सलाह लेकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में महारत हासिल करते हैं. इसलिए कहा भी जाता है कि एक बीमारी के बारे में एक चिकित्सक से ज्यादा उस बीमारी को झेल रहे मरीज़ को पता होता है.

8 Secrets about the Symptoms of Diabetes in Hindi
8 Secrets about the Symptoms of Diabetes in Hindi

लेकिन डायबिटीज क्यों होता है? इस बात पर चर्चा करना कोई नहीं चाहता है. लेकिन हमने आपके लिए इस विषय पर पूरी जानकारी यहाँ लिखकर रखा है.

Naspal Powder for Diabetes’ नामक फेसबुक ग्रुप में हमने हाल ही में डायबिटीज को बिना अंग्रेजी दवा के प्राकृतिक तरीके से नियंत्रित करने से जुड़ी कई बहुमूल्य जानकारी साझा की है. अगर आप मानते हैं कि चीनी खाने से डायबिटीज होता है तो आपको इस ग्रुप से अभी जुड़ना चाहिए. और अगर आपने डायबिटिक होने की वजह से चाय या कॉफ़ी का सेवन बंद कर दिया है, तो आपको डायबिटीज के मरीजों और विशेषज्ञों से भरे इस फेसबुक ग्रुप में नई ज़िन्दगी मिल सकती है.

How to identify the symptoms of diabetes?

डायबिटीज के लक्षणों को कैसे पहचानें?

यदि आपके पास नीचे वर्णित लक्षणों में से दो या दो से अधिक लक्षण हैं तो आपको गंभीरता से डायबिटीज की जांच करवानी चाहिए :

1. सामान्य तापमान वाले दिन किसी भी तरह का व्यायाम किये बिना ही अत्यधिक प्यास लगना.

2. भले ही आपने अभी-अभी कुछ ड्रिंक किया हो फिर भी आपको लगातार अपना मुंह सूखा लग रहा हो.

3. अगर आपको लगने लगे कि आपको अक्सर पेशाब करने जाना पड़ता है.

4. अगर आपका वजन अप्रत्याशित रूप से घट जाय या बढ़ जाय (भले ही आपको लगातार भूख लगती हो और आप अच्छी तरह से खा रहे हों. बेशक आप गलत चीजें खा रहे हैं जो संभवतः आपके डायबिटीज के लक्षण को और खराब कर देंगे).

5. आप खुद को सुस्त महसूस करने लगे हों. आपको हमेशा ऐसा महसूस होता हो मानो आपके पास कोई ऊर्जा नहीं है. आप हर समय अपनेआप को कमजोर और थके हुए महसूस करते हों.

6. कभी-कभी आपकी दृष्टि धुंधली हो जाती हो. सावधान रहें,  डायबिटीज की वजह से होनेवाली आंखों की समस्याओं का सही समय पर इलाज न होना अंधापन का कारण बन सकती है. अपने आंखों की जांच नियमित रूप से कराएं, विशेष रूप से जब आप बूढ़े हो गए हों. क्योंकि आपकी आंखें डायबिटीज समेत कई बीमारियों के लिए प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकती हैं.

7. आपकी त्वचा कटी हो या घाव या चोट लगी हो (विशेष रूप से आपके पैरों पर) जो ठीक होने में अधिक समय ले रही हो.

8. यदि आपके जननांग क्षेत्र में अत्यधिक खुजली या दर्द महसूस हो, तो यह आपके मूत्र में बहुत अधिक चीनी का संकेत हो सकता है.

चिकित्सा की किताबों में विभिन्न प्रकार के डायबिटीज हैं; प्री-डायबिटीज, टाइप-1 डायबिटीज, टाइप-2 डायबिटीज, गर्भावस्था के दौरान होनेवाला डायबिटीज और एडल्ट ओनसेट डायबिटीज. और, यह आपकी आयु, जीवनशैली और पारिवारिक इतिहास पर निर्भर करता है कि आप डायबिटीज के विकास के लिए कितने अधिक संवेदनशील हैं.

Who is more susceptible to developing symptoms of diabetes? Can you have diabetes?


डायबिटीज के लक्षणों को विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील कौन है? क्या आपको डायबिटीज हो सकता है?

अगर इनमें से कोई भी कारक आपके लिए लागू होता है, तो आप अपने शरीर में डायबिटीज विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं :

1. आपकी पारिवारिक पृष्ठभूमि अफ्रीकी अमेरिकी, अमेरिकी भारतीय, एशियाई अमेरिकी, प्रशांत द्वीपसमूह, या हिस्पैनिक अमेरिकी / लैटिनो है.

2. आपके माता-पिता, भाई या बहन डायबिटीज से पीड़ित हैं.

3. आप 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और अधिक वजन वाले हैं, आपको टाइप-2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है.

4. आपको गर्भावस्था में डायबिटीज हुआ हो या आपने 9 पाउंड से ज्यादा वजन के बच्चे को जन्म दिया हो.

5. आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं.

6. आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अच्छा नहीं है.

डायबिटीज के लक्षणों की पहचान करके सावधानी बरतना ही आपको डायबिटीज से दूरी बनाने में मदद कर सकता है. अपने मेटाबोलिज्म को स्वस्थ बनाए रखने का प्रयास करें. डायबिटीज एक मेटाबोलिक बीमारी है, इसे प्राकृतिक उपचार के द्वारा सबसे बेहतर तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है.

Post a Comment

0 Comments